बिहार

bihar

ETV Bharat / city

भागलपुर: ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने वाली पहली यूनिवर्सिटी बनी TMBU

राजभवन के निर्देश के बाद तिलकामांझी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. निर्देश के बाद पूरे राज्य में ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने वाली तिलकामांझी यूनिवर्सिटी पहली यूनिवर्सिटी है.

By

Published : May 9, 2019, 8:26 PM IST

तिलकामांझी यूनिवर्सिटी

भागलपुर: जिले के तिलकामांझी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में इसी शैक्षणिक सत्र से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया अपनाने के निर्देश कुलाधिपति लालजी टंडन ने जारी किए थे. इसी के तहत ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई.

ऑनलाइन एडमिशन जारी
ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए तिलकामांझी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर लीला चंद साहा ने कहा कि अबतक करीब 15 सौ से ज्यादा फॉर्म जमा हो चुके है. यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इनफॉरमेशन सिस्टम के जरिए छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए स्टूडेंट्स फैमिली सिस्टम बनाया गया है.

रजिस्ट्रेशन के बाद मिलेगा यूजर नेम और पासवर्ड
यूनिवर्सिटी के वीसी ने सिस्टम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस सिस्टम से छात्र अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपना मोबाइल नंबर डालेंगे जिससे नंबर रजिस्टर हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन के बाद 6 डिजिट का पासवर्ड मिलेगा वही पासवर्ड पढ़ाई के दौरान उनका यूजर नेम और पासवर्ड होगा. उसी के आधार पर पार्ट वन , पार्ट टू और पार्ट थ्री में उनका रजिस्ट्रेशन होगा. इसी यूजर नेम और पासवर्ड से उनका मार्कशीट और परीक्षा फॉर्म भी डाउनलोड होगा.

ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने वाली पहली यूनिवर्सिटी
कुलपति ने कहा कि छात्र इसके माध्यम से आसानी से अपना फॉर्म भर सकते हैं. उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी.अगर परेशानी होती है तो यूनिवर्सिटी के एक्सटेटिक डिपार्टमेंट के हेल्प डेस्क में संपर्क कर सकते हैं. प्रोफेसर ने जानकारी देते हुए बताया कि तिलकामांझी यूनिवर्सिटी राजभवन के निर्देश के बाद पूरे राज्य में ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने वाली पहली यूनिवर्सिटी है.

यूनिवर्सिटी के वीसी का बयान

छात्रों के समय और पैसे की बचत
कुलपति ने बताया कि पीजी के लिए ऑनलाइन एडमिशन कराए गए थे, अभी यूजी के एडमिशन की प्रक्रिया 26 तारीख तक चलेगी और 5 जून को मेरिट लिस्ट आएगा. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार से अनुमोदित किए गए सीट के आधार पर फॉर्म भरा जा रहा है.प्रोफेसर साहा ने कहा कि ऑनलाइन ऐडमिशन के दौरान विद्यार्थी को 15 कॉलेज के ऑप्शन मिल रहे हैं. इसके अलावा एक कॉलेज में तीन विषयों के भी ऑप्शन मिल रहे हैं. ऑनलाइन सिस्टम हो जाने से छात्रों का समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details