बिहार

bihar

ETV Bharat / city

महिला किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सेमिनार का आयोजन

सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में भागलपुर का बिहार में दूसरा स्थान है. उत्पादन होने के बावजूद यहां मार्केटिंग की उचित व्यवस्था नहीं है.

By

Published : May 1, 2019, 10:13 AM IST

सेमिनार

भागलपुर: सेवा भारत (सब्जी की आपूर्ति श्रृंखला) के बैनर तले भागलपुर के निजी होटल में महिला किसानों को सशक्त करने और उनकी फसल को उचित बाजार उपलब्ध कराने के लिए सेवा भारत द्वारा क्रेता और विक्रेता बैठक आयोजित की गई. बैठक में खाद और बीज उत्पादन कंपनी के प्रतिनिधि और किसानों के बीच सीधा संवाद हुआ.

सेमिनार

किसानों की समस्याओं को लेकर बीज और खाद कंपनी के प्रतिनिधि ने बैठक में कहा कि किसानों की समस्या का समाधान करने के लिए अपने उच्च अधिकारी से बात करेंगे. सेवा भारत के डिस्टिक प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर ने बताया कि सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में भागलपुर का बिहार में दूसरा स्थान है.

आर्थिक रूप से सशक्त हों महिला किसान

मार्केटिंग को बेहतर बनाने की कोशिश
कोऑर्डिनेटर ने बताया कि उत्पादन होने के बावजूद यहां मार्केटिंग की उचित व्यवस्था नहीं है. जिस कारण किसानों की आमदनी वैसी नहीं हो पाती है जैसी होनी चाहिए. श्रृंखला द्वारा महिला किसानों को आर्थिक सशक्तिकरण की जो परियोजना है. उस परियोजना का लाभ किसानों तक पहुंचे, इसके लेकर सेवा भारत प्रयास कर रही है कि बीज और खाद उत्पादन कंपनी और किसानों के बीच संवाद स्थापित हो. जिससे कि किसानों की समस्या सीधे कंपनी तक पहुंचे और उनका समाधान हो. उन्होंने कहा कि किसानों की फसल को दूसरे शहरों तक पहुंचाने के लिए दूसरे शहरों के मार्केटिंग प्रतिनिधि से बात की जा रही है. वहां तक सब्जी पहुंचाने के लिए हम लोग संकल्प बंद हैं. इस दौरान महिला किसानों को कृषि से जुड़ी जानकारी और सुझाव दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details