बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

पटना: चमकी बुखार के प्रकोप को खत्म करने के लिये हवन पूजन

बिहार में इंसेफेलाइटिस का कहर जारी है. ऐसे में पटना के इनकम टैक्स स्थित वेद विद्यालय मंदिर प्रांगण में बाल ब्राम्हणों और आम लोगों की ओर से हवन-पूजन किया गया. इस दौरान बीमारी से जूझ रहे बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की गई.

By

Published : Jun 17, 2019, 3:16 PM IST

बारिश के लिए होमबारिश और बीमारी का प्रकोप खत्म करने के लिए हवन

पटना:चमकी बुखार से होने वाली मौतों की संख्या 100 से ऊपर चली गई है. मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच और केजरीवाल अस्पताल का वार्ड और आईसीयू भरा हुआ है. इस गंभीर बीमारी के शिकार सैकड़ों बच्चों का इलाज अन्य अस्पतालों में भी चल रहा है. इस बीमारी से ग्रसित बच्चों के स्वास्थ्य लाभ के लिए पटना के इनकम टैक्स स्थित वेद विद्यालय मंदिर प्रांगण में बाल ब्राम्हणों और आम लोगों के द्वारा हवन पूजन किया गया.

बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य की प्रार्थना
इस हवन पूजन के जरिए मृत बच्चों की आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई. इस हवन-पूजन के दौरान भगवान इंद्र को प्रसन्न करने के लिए मंत्रों का उच्चारण किया गया.

बारिश और बीमारी का प्रकोप खत्म करने के लिए हवन

भगवान इंद्र को खुश करने के लिये मंत्रोच्चारण
हवन करा रहे पंडित का कहना है कि वो इंद्र भगवान को खुश करने के लिये मंत्रों का उच्चारण कर रहे हैं. भगवान इंद्र खुश होंगे तब बारिश होगी. बारिश होते ही इस बीमारी का प्रकोप खुद ब खुद कम हो जाएगा. इससे जिले में सुखाड़ की मार झेल रहे किसानों के भी राहत मिलेगी.

बच्चों की मौत का सिलसिला लगातार जारी
बता दें कि इस गंभीर बीमारी से सैकड़ों बच्चे मौत की आगोश में चले गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ-साथ सूबे के स्वास्थ्य मंत्री भी इसका जायजा लेने मुजफ्फरपुर गए थे. इसके बाद भी बच्चों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details