बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

कैमूर में रेल प्रशासन की खुली पोल, ट्रेनों में नही मिल रही है पानी की सुविधा

ट्रेन में पानी की सुविधा नहीं होने से यात्रियों को काफी परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है. लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों को पानी की खरीदारी करनी पर रही है.

By

Published : Jun 1, 2019, 9:35 AM IST

रेल प्रशासन की अनदेखी

कैमूर: भारत सरकार और रेल मंत्रालय ने भले ही पिछले 5 वर्षों में रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने की बात कही हो. लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है. इस प्रचंड गर्मी में लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों को रेलवे द्वारा बुनियादी सुविधायें उपलब्ध नहीं कराई जा रही हैं. जरा सोचिए कि 14 से 24 घंटों के सफर में अगर ट्रेन में पानी न हो तो यात्रियों का क्या हाल होगा.

रेल प्रशासन की लचर व्यवस्था
इस चिलचिलाती धूप में ईटीवी भारत के संवाददाता ने जब नई दिल्ली से पूरी जाने वाली 12801 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस का जायजा लिया तो यात्रियों को सुविधा देने के नाम पर पीठ थपथपाने वाली रेलवे की सारी पोल खुलते नजर आयी.

पेश है रिपोर्ट

ट्रेन में पानी की व्यवस्था नहीं
बिहार के भभुआ रोड स्टेशन पर जैसे ही पुरुषोत्तम एक्सप्रेस रूकती है यात्री पानी लेने के लिए प्लेटफॉर्म का रुख करते हैं. ट्रेन स्टेशन पर सिर्फ 2 मिनट के लिए रुकती हैं बावजूद इसके यात्री पानी भरने के लिए स्टेशन पर नल ढूंढते हैं. क्योंकि इस ट्रेन के साधारण कोच के सभी डब्बे और स्लीपर क्लास के कुछ डब्बों में पानी उपलब्ध नहीं था.

साफ सफाई के नाम पर महज खानापूर्ति
एक तो भीषण गर्मी, ऊपर से ट्रेन में पानी नहीं. ऐसे में सफर करना मजबूरी के अलावा कुछ भी नहीं. यात्रियों ने बताया की सफर के दौरान पानी के अभाव में उनके परिजनों का तबियत भी खराब हो गई लेकिन रेलवे प्रशासन की ओर से कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई. न तो शौचालय की साफ सफाई हुई है और न ही पानी उपलब्ध है.

पानी भरने की कोई सुविधा नहीं
भभुआ रोड स्टेशन प्रबंधक संजय पासवान ने बताया कि स्टेशन पर मेन लाइन पर लंबी दूरियों वाली ट्रेनों का ठहराव होता हैं. मेन लाइन में पानी भरने की कोई सुविधा नहीं है और ट्रेन का ठहराव भी बहुत कम समय के लिए होता है. ऐसे में स्टेशन पर पानी भरना संभव नहीं हैं. उन्होंने बताया कि लंबी दूरियों वाली सभी ट्रेनों में पंडित दिन दयाल उपाध्याय स्टेशन पर पानी भरा जाता हैं.

रेलवे प्रशासन को पहल करने की जरूरत
ऐसे में रेलवे प्रशासन को ये सोचने की जरूरत है कि इस प्रचंड गर्मी में लंबी दूरी की ट्रेनों में कैसे पानी का व्यस्था की जाये ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details