बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

कैंपस को हेरिटेज घोषित करने में जुटा LNMU, 83 साल पुरानी लिफ्ट फिर से होगी शुरू

दरभंगा राज की धरोहरों को बचाने की कवायद शुरू हो गयी है. ललित नारायण मिथिला विवि अपने परिसर में कई सालों से बंद पड़ी 83 साल पुरानी लिफ्ट को फिर से चालू किया जा रहा है.

By

Published : May 26, 2019, 8:05 AM IST

ललित नारायण मिथिला विवि

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विवि अपने परिसर को हेरिटेज घोषित करने की कवायद शुरू कर चुका है. इसी कारण विवि परिसर में बंद पड़ी 83 साल पुरानी लिफ्ट को फिर से चालू करने की कोशिश की जा रही है.

83 साल पुरानी लिफ्ट होगी चालू
विवि के रजिस्ट्रार कर्नल निशीथ कुमार राय ने बताया कि उनकी कोशिश है कि विवि की पुरानी और नष्ट हो रही चीजों को बचाया जाए. वे पूरे विवि परिसर को हेरिटेज घोषित करवाने की कोशिश कर रहे हैं. ताकि मिथिला का मान भारत मे बढ़े. इसी कड़ी में प्रशासनिक भवन में लगी लिफ्ट को चालू करने की कवायद शुरू की गई है. इसके चालू होने के बाद एक तरफ जहां धरोहर की रक्षा होगी वहीं दूसरी तरफ बुजुर्गों और पेंशन भोगियों को ऊपरी मंजिल पर जाने में भी सहूलियत होगी.

विवि के रजिस्ट्रार का बयान

1936 में इंग्लैंड से बनकर आयी थी लिफ्ट
बता दें कि इस लिफ्ट को साल 1936 में दरभंगा के आखिरी महाराजा कामेश्वर सिंह ने अपने खूबसूरत सचिवालय भवन में लगवाया था. उस जमाने में यह इंग्लैंड से बनकर आयी थी. दरभंगा राज का सचिवालय भवन ही आज के विवि का प्रशासनिक भवन है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details