बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

समस्तीपुर : इंसेफेलाइटिस को लेकर हाई अलर्ट जारी, सभी स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद्द

सूबे में इंसेफेलाइटिस की चपेट में आने से अबतक दर्जनों बच्चों का मौत हो चुकी है. ऐसे में जिले के अस्पतालों का जायजा लेने सेंट्रल स्वास्थ्य विभाग की टीम मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर पहुंच रही है.

By

Published : Jun 13, 2019, 9:31 AM IST

Updated : Jun 13, 2019, 3:01 PM IST

सभी स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद्द

समस्तीपुर: जिले में इंसेफेलाइटिस का कहर जारी है. पूरे स्वास्थ्य महकमा में हड़कंप मच गया है. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले में हाई अलर्ट जारी किया गया है. सभी स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

इंसेफेलाइटिस का कहर
मुजफ्फरपुर जिले के बाद समस्तीपुर जिले में भी इंसेफेलाइटिस ने अपना पैर पसार दिया है. इंसेफेलाइटिस से ग्रसित बच्चों की लगातार मौत हो रही है. स्वास्थ्य विभाग ऐसे बच्चों का इलाज करने में लाचार दिख रहा है. व्यवस्था नहीं होने के कारण गंभीर बच्चे को बेहतर इलाज के लिए डीएमसीएच रेफर किया जा रहा है.

इंसेफेलाइटिस को लेकर जिले में हाई अलर्ट जारी

पूरे जिले में हाई अलर्ट जारी
आज भी तीन बच्चों को प्राथमिक उपचार करते हुए बेहतर इलाज के लिए डीएमसीएच रेफर कर दिया गया है. चमकी बीमारी से पीड़ित बच्चों की संख्या में लगातार वृद्धि होने के कारण पूरे जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

इंसेफेलाइटिस को लेकर जिले में हाई अलर्ट जारी

सेंट्रल स्वास्थ्य विभाग की टीम अस्पताल का करेगी निरीक्षण
जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में सेंट्रल स्वास्थ्य विभाग की टीम निरीक्षण करने पहुंच रही है. सिविल सर्जन के द्वारा पूरे जिले के अस्पताल की मॉनिटरिंग की जा रही है. आशा कार्यकर्ताओं को भी अलर्ट पर रखते हुए घर-घर जाकर लोगों को जानकारी देने की बात कही गई है.

लोगों को किया जायेगा जागरूक
सिविल सर्जन श्याम मोहन मिश्रा ने बताया कि चमकी बीमारी को लेकर जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. लोगों को जागरूक करने के लिए माइक के जरिए उन्हें सूचना दी जाएगी. इस बीमारी को लेकर उन्होंने बताया कि जब तक मॉनसून नहीं आता है तब तक यह बीमारी जारी रहेगा. यह एक तरह का आपदा है. इससे निबटने के स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह मुस्तैद है.

Last Updated : Jun 13, 2019, 3:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details