बिहार

bihar

By

Published : Jun 24, 2019, 10:14 PM IST

ETV Bharat / briefs

LNMU में 27 जून से शुरू होगा नामांकन, फर्जीवाड़ा रोकने के लिए की गई यह तैयारी

नामांकन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने कमर कस ली है. नामांकन समिति की बैठक में सभी प्रधानाचार्यों को कड़े निर्देश जारी किये गये.

एलएन मिथिला विवि में 27 जून से नामांकन शुरू

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विवि के सभी कॉलेजों में स्नातक के लिए 27 जून से नामांकन शुरू होगा. विवि ने नामांकन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिये मुकम्मल तैयारी कर ली है. कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में नामांकन समिति की बैठक की गई. इस दौरान सभी प्रधानाचार्यों को कड़े निर्देश जारी किये गये.

25 - 26 जून तक करें सुधार
विवि के डीएसडब्ल्यू प्रो.रतन कुमार चौधरी ने बताया कि 25 और 26 जून को छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने नामांकन के लिये जो ऑनलाइन आवेदन किया था, उसमें कोई गलती न हो. अगर कोई गलती हो तो वो इन दो दिनों में सुधार करा सकते हैं. इसके लिए उन्हें छात्र कल्याण अध्यक्ष को लिखित आवेदन देना होगा.

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय से ईटीवी भारत की रिपोर्ट

27 जून से नामांकन शुरू
27 जून से नामांकन शुरू हो जायेगा. डीएसडब्ल्यू ने बताया कि इस बार सभी प्रधानाचार्यों को एक डैशबोर्ड दिया जायेगा. इस पर हर शाम या रात को उन्हें जिस विषय में जितने भी नामांकन हुए वह दर्ज करना होगा. इससे यह पता चल सकेगा कि आखिरी दिन तक कितने नामांकन हुए हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि एडमिशन के लिये 23 जून को स्थगित हुआ एंट्रेंस टेस्ट अब 30 जून को दरभंगा के 19 परीक्षा केंद्रों पर होगा.

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण
बता दें कि इस बार नामांकन में मेधा, रोस्टर और छात्रों की रुचि का ध्यान रखा जा रहा है. इस बार आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी के छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण भी दिया जा रहा है. एंट्रेंस टेस्ट केवल उन्हीं विषयों में होना है, जिनमें सीट से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details