बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

मोतिहारी: अत्याधुनिक उपकरण से लैस है पीकू वार्ड, बच्चों का होगा मुफ्त में इलाज

पूर्वी चंपारण के सदर अस्पताल में पीकू वार्ड की शुरूआत हो गई है. ये वार्ड सारी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. बच्चों का यहां मुफ्त में ईलाज किया जायेगा.

By

Published : Jun 15, 2019, 9:22 AM IST

Updated : Jun 15, 2019, 9:41 AM IST

पीकू वार्ड में बच्चों का होगा मुफ्त में ईलाज

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिले के सदर अस्पताल में अत्याधुनिक मशीनों से लैस पीकू वार्ड बनाया गया है. यहां एक वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों को मुफ्त में इलाज होगा. पीकू वार्ड में स्वास्थ्य विभाग ने वेंडिलेटर की भी व्यवस्था रखी है. पीकू वार्ड के निर्माण को लेकर पिछले कई महीनों से तैयारी चल रही थी.

अत्याधुनिक उपकरण से लैस है पीकू वार्ड
पिड्यार्टिक इंसेंटिव केयर यूनिट यानि पीकू वार्ड में दस बेड है. यहां कार्डियफ मॉनिटर, पोर्टेबल वेंडिलेटर, एबीजी मशीन, सिरिंच पंप, रेडिएंट वार्मर समेत कई अत्याधुनिक उपकरण लगाये गए हैं. यहां पाईप से ऑक्सीजन सप्लाई की भी व्यवस्था की गई है. सदर अस्पताल में पीकू वार्ड बन जाने से गरीबों को काफी राहत मिली है. गरीब बच्चों का यहां मुफ्त में इलाज हो पाएगा.

जानकारी देते सदर अस्पताल प्रबंधक

राज्य मुख्यालय की ओर से दिये गये हैं सारे उपकरण
दरअसल,चार महीने पहले सदर अस्पताल को सारे उपकरण राज्य मुख्यालय की ओर से दे दिया गया था. लेकिन भवन के चयन को लेकर हुई देरी के कारण पीकू वार्ड को स्थापित करने में समय लग गया. बाद में सदर अस्पताल के बच्चा वार्ड को पीकू वार्ड में परिवर्तित कर सारे उपकरण उसमे लगाये गए.

बच्चों का मुफ्त में होगा ईलाज
सदर अस्पताल प्रबंधक ने बताया कि आज से पीकू वार्ड शुरु हो गया है. एक बच्चे को ईलाज के लिए भर्ती किया गया है. उन्होनें बताया कि बच्चों के हर तरह की ईलाज की सुविधा सदर अस्पताल के पीकू वार्ड में उपलब्ध है. बच्चों का यहां मुफ्त में इलाज किया जायेगा.

Last Updated : Jun 15, 2019, 9:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details