बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

पटना: बेहतर फसल के लिए बीज टीकाकरण अभियान की शुरुआत, किसानों को मिलेगा लाभ

फसल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत बीज टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई. कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि इससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा.

By

Published : Jun 24, 2019, 8:54 PM IST

बीज टीकाकरण अभियान की शुरुआत

पटना: राज्य में फसल सुरक्षा को लेकर बीज टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने खरीफ बीज टीकाकरण अभियान रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये अभियान रथ सभी प्रखंडों में जाकर किसानों को बेहतर फसल उत्पादन की जानकारी देगा. उन्नत एवं रोग प्रतिरोधी किस्म के स्वस्छ और पुष्ट बीज को जांचने और परखने की भी जानकारी दी जाएगी.

बीज टीकाकरण अभियान की शुरूआत
फसलों के उत्पादन और किसानों की आय में बढ़ोतरी को लेकर कृषि विभाग की ओर से किसानों को जागरूक करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाएं जा रहे है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य ये है कि किसान वैज्ञानिक तकनीक की मदद से खेती करके बेहतर उत्पादन कर सकें.

बीज टीकाकरण अभियान की शुरुआत

किसानों के किया जाएगा जागरूक
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि साल 2019-20 में फसल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत बीज टीकाकरण अभियान के माध्यम से राज्य के सभी ब्लॉकों में इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा. फेरोमैन ट्रैप की मदद से कीट नियंत्रण पर किसानों के बीच विशेष अभियान चलाया जाएगा.

कीटनाशक के लिये 90 प्रतिशत का अनुदान
इस अभियान का मकसद वातावरण की सुरक्षा और विपरीत परिस्थितियों में पौधों को बीमारियों से सुरक्षा देना है. इस कार्यक्रम के तहत खरीफ फसलों के बीजोपचार के लिए आवश्यक रसायनों और जैव कीटनाशकों पर 90 प्रतिशत का अनुदान भी दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details