बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

बिहार में चमकी बुखार के बाद डेंगू ने पसारा पांव, विभाग सतर्क

बिहार में मॉनसून शुरू होते ही डेंगू ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है. अब तक जापानी इंसेफलाइटिस के 189 मरीजों में पॉजिटिव पाया गया है, जबकि 50 से अधिक डेंगू के मरीजों की पहचान हो चुकी है.

By

Published : Jul 2, 2019, 7:54 PM IST

बिहार में AES बाद डेंगू ने पसारा पांव

पटना: बिहार में एईस का तांडव अभी खत्म भी नहीं हुआ कि डेंगू और जापानी इंसेफेलाइटिस ने अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है. राजधानी पटना के पीएमसीएच में डेंगू के 4 मरीज पाए गए हैं जिसमें एक मरीज पॉजिटिव है. वहीं सात जापानी इंसेफेलाइटिस के मरीज पाए गए हैं जिसमें 3 पॉजिटिव पाए गए हैं.

डेंगू ने पसारा पांव
पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब के प्रभारी डॉ. सच्चिदानंद ने बताया कि बिहार के सारण, भोजपुर और नालंदा के कई मरीज इलाज कराने यहां आए हैं. सीतामढ़ी के एक मरीज में डेंगू पॉजिटिव पाया गया है.

जानकारी देते वायरोलॉजी लैब के प्रभारी डॉ. सच्चिदानंद

मरीजों को मिल रही समुचित सुविधा
डॉ. सच्चिदानंद ने बताया कि साल 2019 की बात करें तो अबतक जापानी इंसेफलाइटिस के 189 मरीजों में पॉजिटिव लक्षण पाए गये हैं, जबकि 50 से अधिक डेंगू के मरीजों की पहचान हो चुकी है. गौरतलब है कि बरसात शुरू होने से पहले ही डेंगू और जापानी इंसेफेलाइटिस का कहर शुरू हो चुका है. जिससे बचने की सख्त जरूरत है. वहीं वायरोलॉजी लैब में हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि आने वाले मरीजों को समुचित इलाज मिल पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details