बिहार

bihar

मोतिहारी में मनाया गया भाजपा का स्थापना दिवस

By

Published : Apr 3, 2021, 10:24 AM IST

Updated : Apr 3, 2021, 10:38 AM IST

मोतिहारी विधानसभा में भाजपा का स्थापना दिवस मनाया गया. कार्यक्रम में गन्ना उद्योग मंत्री व मोतिहारी सदर के विधायक प्रमोद कुमार मौजूद रहे.

भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस
भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस

मोतिहारी: मोतिहारी विधानसभा क्षेत्र स्थित ढेकहां मंडल के विभिन्न पंचायतों में भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस मनाया गया. बूथ स्तर पर पार्टी के पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में गन्ना उद्योग मंत्री व मोतिहारी सदर के विधायक प्रमोद कुमार मौजूद रहे.

‘भारतीय जनता पार्टी के विकास को तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है. प्रथम चरण में जनसंघ के रूप में दूसरे में 1977 से 2004 के बीच गठबंधन की राजनीति में एक प्रमुख साझेदार के तौर पर और अंत में 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकल बहुमत वाली पार्टी के रूप में उभार हुआ है':प्रमोद कुमार, मंत्री, गन्ना उद्योग एवं विधि

ये भी पढ़ें:VIDEO: गोपालगंज में जनप्रतिनिधियों ने बार बालाओं के संग लगाये अश्लील ठुमके

प्रमोद कुमार ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दूसरे सर संघचालक गुरु जी से मुलाकात के बाद जनसंघ के गठन की प्रक्रिया शुरू हुई. यह प्रक्रिया मई 1951 से शुरू होकर 21 अक्टूबर को 1951 को डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की अध्यक्षता में भारतीय जनसंघ की गठन के साथ हुई.

आयताकार भगवा ध्वज को पार्टी के झंडे के रूप में और उस पर अंकित 'दीपक' को चुनाव चिन्ह के रूप में स्वीकार किया गया और उसी उद्घाटन सत्र में पहले आम चुनाव के घोषणा पत्र की मंजूरी दी गई थी. विभिन्न बूथों पर आयोजित कार्यक्रम में पुराने पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया.

Last Updated : Apr 3, 2021, 10:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details