राजस्थान

rajasthan

गणतंत्र दिवस 2024 : भीलवाड़ा में राजस्व राज्य मंत्री वीरेंद्र सिंह और उदयपुर में मंत्री खराड़ी ने किया ध्वजारोहण

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 26, 2024, 11:32 AM IST

Updated : Jan 26, 2024, 1:00 PM IST

भीलवाड़ा के पुलिस लाइन मैदान में और बारां के कृषि उपज मंडी प्रांगण में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न गणमान्य लोगों ने शिरकत की. इस दौरान कई प्रतिभाओं का भी सम्मान किया गया.

Republic Day 2024
राजस्व राज्य मंत्री वीरेंद्र सिंह ने किया ध्वजारोहण

हर्ष ओर उल्लास से मनाया जा रहा है गणतंत्र दिवस

भीलवाड़ा.पुलिस लाइन मैदान में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन हुआ, जहां प्रदेश के सैनिक कल्याण व राजस्व राज्य मंत्री वीरेंद्र सिंह चौधरी ने ध्वजारोहण किया. वहीं, विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 55 प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया.

55 प्रतिभाएं सम्मानित :ध्वजारोहण के बाद वीरेंद्र सिंह ने मार्च फास्ट की सलामी ली. वहीं, अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया. गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में शहर के तमाम निजी व सरकारी विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने व्यायाम प्रदर्शन व सांस्कृतिक नृत्य किया. समारोह में जिले के सामाजिक संस्था विद्यार्थी, खेल जगत से जुड़े व उत्कृष्ट कार्य करने वाले 55 प्रतिभाओं को मुख्य अतिथि वीरेंद्र सिंह चौधरी, जिला कलेक्टर नमित मेहता व जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. वहीं, इस दौरान विभिन्न झाकियों का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें जल जीवन मिशन, स्वास्थ्य, डेयरी पशुपालन सहित कहीं मनमोहक झांकियां थी.

इसे भी पढ़ें-गणतंत्र दिवस 2024 : आजादी से पहले 26 जनवरी को मनाते थे पूर्ण स्वराज दिवस, जयपुर का महाराजा कॉलेज हुआ करता था केंद्र

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह से पहले भीलवाड़ा जिला कलेक्ट्रेट पर जिला कलेक्टर नमित मेहता, कांग्रेस जिला मुख्यालय पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी, भाजपा जिला मुख्यालय पर भाजपा जिला अध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा सहित ने ध्वजारोहण किया.

इसे भी पढ़ें-गणतंत्र दिवस 2024 : धौलपुर में शान से फहराया तिरंगा, आरएसी परेड ग्राउंड में हुआ मुख्य समारोह

बारां में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस :गणतन्त्र दिवस का पर्व बारां जिला मुख्यालय समेत सम्पूर्ण जिले में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. जिला स्तरीय कार्यक्रम कृषि उपज मंडी प्रांगण में हुआ, जिसमें जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली. इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 60 प्रतिभाओं का सम्मान किया गया. इस अवसर पर विधायक राधेश्याम बैरवा, पूर्व विधायक हेमराज, मीणा, भाजपा जिलाध्यक्ष जगदीश मीणा, पूर्व जिलाध्यक्ष आनन्द गर्ग, एसपी राजकुमार चौधरी समेत कई जनप्रतिनिधी, कर्मचारी व आम जनता मौजूद रही. कार्यक्रम में एडीएम सत्यनारायण आमेठा ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया.

उदयपुर में मंत्री खराड़ी ने किया ध्वजारोहण : झीलों की नगरी उदयपुर में भी गणतंत्र दिवस समारोह बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. शहर की गांधी ग्राउंड में कैबिनेट मंत्री बाबूलाल खराड़ी ने ध्वजारोहण किया. इसके बाद मंत्री खराड़ी ने परेड का निरीक्षण किया इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया था. पुलिस, एनसीसी, स्काउट व गाइड के छात्र-छात्राएं मार्च पास्ट की सलामी दी. इस मौके पर विभिन्न विभागों की विकासपरक झांकियों का प्रदर्शन हुआ.

झालावाड़ में 1200 स्कूली छात्र-छात्राओं ने किया सामूहिक व्यायाम :75वें गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह का झालावाड़ के पुलिस परेड ग्राउण्ड श्री जी. मेहमी स्टेडियम में आयोजन हुआ, जहां जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड़ ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी. इसके बाद डीएम ने जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण भी किया. बाद में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट्स गाइड्स, सिविल डिफेन्स के केडेट्स की ओर से मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया किया.

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि सांसद दुष्यंत सिंह रहे. समारोह में अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश मालव ने राज्यपाल का संदेश पढ़ कर सुनाया. इस दौरान लगभग 15 स्कूलों के करीब 1200 स्कूली छात्र-छात्राओं की ओर से सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन किया गया. डीएम अजय सिंह राठौड़ ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों की 45 प्रतिभाओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया. शहीद मुकुट बिहारी मीणा और निर्भय सिंह सिसोदिया के परिजनों को भी सांसद और डीएम ने सम्मानित किया. कार्यक्रम के अंत में परेड के लिए होमगार्ड प्लाटून को प्रथम पुरस्कार दिया गया. वहीं, चिकित्सा विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार और द्वितीय पुरस्कार शिक्षा विभाग की विकसित भारत की झांकी को व तृतीय पुरस्कार जिला परिषद को दिया गया.

जयपुर के सरकारी कार्योलयों में ध्वजारोह

जिला कलेक्ट्रेट, संभागीय आयुक्त कार्यालय और जल भवन में लहराया ध्वज : जयपुर में भी जिला कलेक्टर सहित अन्य कार्यालयों में गणतंत्र दिवस मनाया गया. गणतंत्र दिवस के अवसर पर जल भवन स्थित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मुख्यालय पर शासन सचिव पीएचईडी डॉ. समित शर्मा ने झण्डारोहण किया. इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि हर अधिकारी-कर्मचारी अपने दायित्व का निर्वहन ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ करे, यही देश की सच्ची सेवा है. जिला कलेक्ट्रेट में जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराया. संभागीय आयुक्त कार्यालय में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया. संभागीय आयुक्त डॉ. आरुषि मलिक ने झंडारोहण किया. इस अवसर पर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Last Updated : Jan 26, 2024, 1:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details