मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

बंजर जमीन को बना दिया सोना, यह हैं बुंदेलखंड की 'लक्ष्मीबाई', तारीफ करते नहीं थके PM मोदी - Chhatarpur Women Revive Dry Pond

छतरपुर की हरी बगिया स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने एक सराहनीय कार्य कर दिखाया है. वर्षों से सूखे पड़े तालाब को फिर से जीवित कर दिया है. उस तालाब से निकले गाद से बगल की बंजर जमीन को भी हरा-भरा बना दिया है. आज उस बंजर जमीन पर फलदार पेड़ नजर आ रहे हैं. पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में इन महिलाओं की सराहना की है.

CHHATARPUR WOMEN REVIVE DRY POND
हरी बगिया स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं (ETV Bharat)

छतरपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में छतरपुर की खौप गांव की महिलाओं का जिक्र किया. इन उद्यमशील महिलाओं ने हरी बगिया स्वयं सहायता समूह से एक सूखे तालाब को जिंदा कर दिखाया है. साथ ही उस तालाब की गाद से बंजर जमीन को उपजाऊ बनाकर हरी भरी बगिया तैयार कर दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने इन सभी महिलाओं के इस नेक काम की खूब प्रशंसा की.

सूख चुके तालाब को कर दिया जिंदा

छतरपुर जिले की खौप ग्राम पंचायत की 10 महिलाओं ने मिलकर एक मिशाल पेश की है. कौशल्या रजक, पार्वती रजक, फूला रजक, जानकी रजक, ममता रायकवार, हल्की बाई रजक, भगवती कुशवाहा, रचना कुशवाहा, रामदेवी रजक और कुसुम रजक ने मिलकर एक सूख चुके तालाब को फिर से जिंदा कर दिया है. हरी बगिया स्वयं सहायता समूह से जुड़ी इन महिलाओं तालाब से गाद निकालकर तालाब को पुनर्जीवित कर दिया है. इसके अलावा उन्होंने इस गाद के इस्तेमाल से एक बंजर पड़ी जमीन को भी हरा भरा कर दिया है.

महिलाओं ने विकसित की हरी भरी बगिया (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

पीएम मोदी के मन की बात में रयपुरा का क्यों आया जिक्र, आखिर यहां की महिलाओं ने ऐसा क्या किया काम

सामा खीर के दीवाने हुए लोग, पोषण का अकूत भंडार, इसकी खेती किसानों को बनाएगी लखपति

बंजर जमीन पर ला दी हरियाली

खौप गांव में जिला प्रशासन की आजिविका मिशन से जुड़े हरी बगिया समूह ने बंजर जमीन पर फ्रूट स्टोर तैयार किया है. समूह की अध्यक्ष कौशल्या रजक ने बताया कि, 2 हेक्टेयर जमीन पर लगभग 2300 पेड़ लगाकर हमने एक हरी भरी बगिया तैयार कर दी है. छतरपुर विधायक ललिता यादव ने कहा, यह पूरे छतरपुर विधानसभा के लिए बहुत गर्व की बात है. आज छतरपुर का नाम पूरे देश में रोशन हो रहा है. स्वयं सहायता समुह की बहनों के अथक प्रयास का ही नतीजा है कि आज प्रधानमंत्री ने पूरे देश के सामने इसका जिक्र किया. यह महिलाएं बुंदेलखंड की लक्ष्मीबाई हैं.''

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details