राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 18, 2024, 7:42 PM IST

ETV Bharat / state

राजस्थान में बस आने ही वाला है मानसून, इस दिन से होगी झमाझम बारिश - WEATHER UPDATE

प्रदेश में गर्मी के मौसम को देखते हुए लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं. उमस और हीट वेव के बीच अब जल्द राहत की बौछारे आने वाली हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटे के दरमियान राज्य में प्री मानसून की बारिश देखने को मिल सकती है.

राजस्थान में होगी झमाझम बारिश
राजस्थान में होगी झमाझम बारिश (ETV Bharat GFX)

राजस्थान में जल्द होगी बारिश (ETV Bharat jaipur)

जयपुर.राजस्थान में लोगों को भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने वाली है. प्रदेश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है. प्री-मानसून की गतिविधियां 19 जून से लेकर 22 जून के बीच होने के आसार हैं. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 18 जून के बाद मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है.

फिलहाल मौसम से जुड़ी गतिविधियां गुजरात में सीमित है, पर प्रदेश में जारी उष्ण लहर के कारण अब मानसून के अनुकूल माहौल बन रहा है, लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि जल्द प्री मानसून की बौछारों से प्रदेश वासियों को तपती दोपहरी से राहत मिलेगी. मानसून को लेकर इस बार का अनुमान है कि यह राज्य के दक्षिणी हिस्से यानी झालावाड़ के रास्ते से दाखिल होगा.

इसे भी पढ़ें- धौलपुर में बदला मौसम का मिजाज, प्री-मानसून का दौर शुरू, गर्मी से मिली राहत - pre monsoon rain in dholpur

इन इलाकों में छाएंगे बादल :प्री मानसून की गतिविधियां जयपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर संभाग में आने वाले दिनों में नजर आएगी. इस दौरान संबंधित इलाकों में मेघ गर्जना, बिजली चमकने और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना रहेगी. सोमवार को भी राज्य के पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा दर्ज की गई थी, जबकि पश्चिमी राजस्थान मुख्यतः शुष्क रहा. मंगलवार को भी विभाग ने कोटा झालावाड़ और बारां में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details